Trending

घर और ऑफिस में संतुलन कैसे बनाये ?

घर और ऑफिस में संतुलन कैसे बनाये ? और आप इस बात से परेशान होते हैं तो आईये देखते हैं की हम इसमें कैसे संतुलन बना सकते हैं और अपना तनाव भी कम  सकते हैं।

" तो घर और में संतुलन बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना तनाव काम करना पड़ेगा "


हम सब जानते हों की आजकल  स्मार्टफोन्स आएं हैं तबसे हम और ज्यादा तनाव  में रहने लगे हैं क्योंकि जब भी हम घर आते हैं और कोई मैसेज या ईमेल आती है हम उससे चेक करने लग जाते हैं चाहे वह खाना खाने का समय हो या फिर अपनी परिवार के साथ समय व्यतीत करने का. पहले हम सब  ज़्यादातर 8 घंटे  करते थे और शाम को जल्दी  घर आकर  के थे या फिर अपनी कोई हॉबी करते थे पर अब तो किसी चीज़ के लिए टाइम ही नहीं मिलता है।


हम हमेशा अपने ऑफिस से  जुड़े रहते हैं आर अब  की इस तनाव को कम करना चाहिए ताकि हमारा परिवार हमसे और ज़्यादा जुड़ सके और और सबकी सेहत भी अच्छी रहे।

कुछ कंपनिया भी इस बारे में सोच रहीं हैं और अपने  करने वालों को है ताकि वह  तनाव मुक्त रह सकें और बेहतर काम कर सके जोकि बहुत जरूरी है।

तरीके जिनसे तनाव कम होगा

योग करने से बहुत हद तक तनाव काम होता है क्योंकि इसे करने आप अपने आस पास की दुनिया को भूल जाते हैं और अपने आप से हैं. यह  जरूरी नहीं है की आप इसको ज़्यादा समय  करे आप दिन में कभी भी कुछ समय निकल कर इसे कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी कंसंट्रेशन पावर भी भी बढ़ेगी।

योग और मैडिटेशन करने से आपका तनाव धीरे धीरे काम होने लगेगा उर आपका फोकस भी बढ़ेगा जिससे आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी।

व्यायाम करें


व्यायाम शररी के लिए बजहुत जरूरी है  सिर्फ हमारी सेहत बल्कि दिमाग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। आपका दिल  होता है और आ अच्छा महसूस करते हैं। और जब आपका दिल स्वस्थ होगा तो आपका तनाव  भी काम होगा और उसके बाद आप में ज़्यादा ऊर्जा आएगी।

मसाज करवाएं



मसाज करवाने  रिलैक्स होते हैं और आपका तनाव काम होता है क्योंकि इसे  करने से आपकी मांसपेशियां तनाव मुक्त हो जाती हैं जोकि ज़्यादा काम करने से से तनाव में आ जाती हैं और अगर आपका शरीर ही तनाव में   रहेगा तो दिमाग कैसे शांत रहेगा।

एक्यूपंक्चर करवाएं



ये भी एक अच्छा  तरीका है आपकी चिंता और तनाव काम करने का।  इसमें आपके शरीर में छोटी छोटी सूइयां लगायी जाती हैं जोकि आपको  रिलैक्स करती हैं।

अपने लिए कुछ समय निकाले


आप अपने लिए कुछ समय निकले जोकि सिर्फ आपका ही हो और वह करें जिसे आप हमेश से थे पर यहाँ ध्यान रखे की कोई मोबाइल फ़ोन या इलेक्ट्रॉनिक चीज़ का इस्तेमाल न करें और अपने किसी पुराने शौक को पूरा करने की कोशिश करें। अगर आप रोज़  इसके लिया  निकल सकते तो छुट्टी वाले दिन कुछ समय जरूर निकालें।

अब बात आती है की कैसे घर और ऑफिस के बीच में संतुलन बनाएं ?


जब आप अपना तनाव और चिंताए  कम कर लेते हैं तो उसके बाद आप अच्छा महसूस करने लगते हैं और अब बारी आती है घर और और ऑफिस के बीच में कैसे संतुलन बनाये और साथ ही साथ तनाव मुक्त रहें क्योंकि ऐसा करना बहुत जरूरी हैं में जानता हूँ जैसे ही आप घर जातें हैं आपके बच्चे कुछ न कुछ कहते हैं जिनमे कुछ शिकायतें भी होती हैं पर अब आप उन्हें अच्छे तरह से संभाल सकते हैं। और इसके बाद ऑफिस में भी आपकी एकाग्रता बढ़ जाने के बाद आप वहां के काम और दिक्कते अच्छे और बेहतर तरीके से सुलझा सकते हैं।

अपने परिवार के साथ रोज़ खाना खाने की आदत बनाएं क्योंकि ऐसा करने से आप और आप की परिवार में एक अच्छा रिश्ता बनगे और सब  नज़दीक आएंगे। बस आप इस बात का ध्यान रखे की सब साथ खाना खाएं और कोई मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें ताकि सब एक दुसरे की बात ध्यान से सुन सकें।

हो सके तो अपने परिवार के साथ किसी की शिकायत पर बात न करें बल्कि उनसे हलकी फुल्की बात करें जैसे की नयी पिक्चर के बारे में या फिर आपके बच्चो को क्या अच्छा लगता है।

अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाएँ यकीन मानिये इससे आपके परिवार में बहुत ही अच्छा माहोल बन जायेगा क्योंकि आपके साथ साथ उन्हें भी ब्रेक की जरूरत है।

1 comment:

Please Share your Valuable Comments