Trending

भारत में आदमी ने बनवाया आँख के अंदर टैटू

क्या आप बनवा सकते हैं अपनी आंखों पर टैटू

दिल्ली स्थित 28 वर्षीय करन अपनी आंखों के टैटू बनवाने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। एक पूर्णकालिक पेशेवर टैटू कलाकार का दावा है कि इसमें जोखिमों को शामिल नहीं किया गया है।

नेत्रगोलक टैटू एक अपेक्षाकृत नया और चरम शरीर संशोधन है, जहां सुइयों को एक व्यक्ति की आँखों के सफेद हिस्से में स्याही लगाने से इसे एक अलग रंग देकर दीर्घकालिक प्रभाव दिया जाता हैं।
रिपोर्ट के अनुसार, करन ने अपने शरीर पर इतने टैटू बनवा लिए हैं की उनको अब उसकी संख्या भी याद नहीं। करण ने बताया, “फिलहाल, मेरे पास अनगिनत टैटू और 22 पियर्सिंग हैं,” उन्होंने कहा कि टैटू का पूरा शरीर सूट प्रगति पर है।

यह पूछने पर कि वह ऐसा क्यों करना चाहते हैं, उसने कहा: “मैं हमेशा ऐसा कुछ करना चाहता था और इस तरह यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं उस व्यक्ति के साथ काम करूँगा जिसने एक दशक पहले डोराबी के गोदने का आविष्कार किया था – हॉवर्ड स्मिथ क्योंकि टैटू कलाकार के रूप में, मेरी आँखें मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

“ करण के मुताबिक, वह 13 वर्ष के थे, जब उन्हें अपना पहला टैटू मिला। 16 साल की उम्र में, वह एक शौक के रूप में करने लगा और जल्द ही, दिल्ली में अपना टैटू स्टूडियो खोला।

उन्होंने यह भी बताया कि उसके पूरे शरीर में टैटूू करने के छह महीने बाद, टैटू कलाकार को आश्चर्य हो रहा था कि वह कैसा दिखता अगर उनकी आंखों में टैटू होता है। उन्होंने कहा कि उसने महीनों में यह तय किया कि उन्हें यह चुनाव करना है और उसके बारे में अपने परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा भी की।

चिकित्सकों  कहना है “मेरे सारे करियर में, मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं सुना है। मुझे यह भी नहीं पता था कि ऐसा कुछ मौजूद है और लोगों को यह करने के लिए पागलपन भी है। एम्स के नेत्र रोग विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ अतुल कुमार ने बताया कि मैं वास्तव में जोखिमों पर टिप्पणी नहीं कर सकता हूं।

इस बीच, मेलबर्न स्थित टैटू कलाकार लूना कोबरा, जिन्होंने यह काम शुरू किया, उन्होंनेे एक अग्रणी चिकित्सा निकाय से कॉलिंग का समर्थन किया है ताकि बड़े पैमाने पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इस प्रक्रिया पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

मेलबर्न स्थित व्यवसायी, जिन्होंने दुनियाभर में सैकड़ों ग्राहकों को आंखों पर टैटू दिया है, ने बताया कि उन्होंने रॉयल ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड कॉलेज ऑफ ऑप्थेलोलॉजिस्ट्स द्वारा इसका समर्थन किया।


उच्च जोखिम वाली प्रक्रिया में रंगीन डाई का उपयोग करके आंख के श्वेत भाग के रंग को स्थायी रूप से बदलना पड़ता है, जिससे संक्रमण, गहन दर्द और स्थायी दृष्टि हानि हो सकता है।

No comments

Please Share your Valuable Comments