Trending

आपने अपनी ज़िन्दगी में बहुत कुछ अच्छा किया है

हम सबकी ज़िन्दगी में कभी न कभी ये समय भी आता है जब हम सोचते हैं की हमने  ज़्यादा कुछ नहीं किया है या कर पाये हैं या फिर जैसा हमने सोचा था वैसा कुछ नहीं कर पाये पर हमे ऐसे निराश नहीं होना चाहिए बल्कि इसके अच्छे पहलु को भी देखना चाहिए जैसे की आपके पास एक नौकरी है, आपने बहुत कुछ सीखा, आपके पास अच्छा खाना है खाने को, आपके पास कुछ भी चुनने की ताकत है, साफ़ कपडे और पानी, किसी को माफ़ करने की शक्ति,  दुनिया में किसी से भी जुड़ने की शक्ति और सब महत्वपूर्ण की समय  रहता है अगर अभी बेकार समय है तो कल अच्छा समय भी आएगा और आप फिर से अपनी ज़िन्दगी जीने की लिए तैयार हो जायेंगे।

हो सकता है आपने  अपने बारे  में बोहोत कुछ सोचा था और वह आपके मुताबिक नहीं हुआ पर इससे  निराश न हों और अपने प्रयास करते रहें. 

हमे बस निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए और  बुरे समय के लिए कुछ पैसा जोड़ना चाहिए और अगर अभी तक आप ऐसा ना  पाएं हैं तो भी ज़्यादा देर नहीं हुई है क्योंकि आप यहाँ कभी भी शुरू कर सकते हैं.


ज़िन्दगी के कुछ पहलु जिनके बारे में सोच कर देखिये की आप ने अपनी लाइफ में बोहोत कुछ अर्जित किया है बस आपको को इनको गौर से देखना है क्योंकि ज़्यादातर हम ज़िन्दगी की भागदौड़ में इन्हे नज़रअंदाज़ कर देते हैं और अपने आप से  रहते और एक बात ध्यान रखिये की सबकी ज़िन्दगी एक जैसी नहीं होती है हो सकता है जिसे हम खुश देखते हैं उसके पास क्या गम हों क्योंकि उन्हें हम नहीं देख पाते।

 १. क्या आपने कभी सोचा है की अपने अभी तक ज़िन्दगी कैसे जी है और क्या क्या सीखा?

ज़िन्दगी कभी भी आसान नहीं होती और अगर यह आसान हो जाये तो इसका मज़ा काम हो जायेगा जैसे की गम के बाद ही सुख का अच्छा अनुभव होता है. ध्यान से सोचे जब भी आप कभी हारे हों या फिर हताश हुए हो तो उसके बाद अपने क्या सीखा और में ये जानता हूँ की अपने जरूर कुछ न कुछ सीखा होगा क्योंकि उसके बाद ही आप यहाँ तक पहुंचे हैं. हर मुश्किल से आपने कुछ सीखा है और आपको एक बेहतर इंसान बनाया है बस आप आगे बढ़ते जाइए और अपने आप पर विश्वास रखिये यह सोच कर की हर घटना आपको कुछ सिखाती है.

  २. आपके पास एक आरामदायक बिस्तर है सोने  लिए

आपने देखा ही होगा की कितने सारे लोगों के पास सोने के लिए बिस्तर तक नहीं है और  कितने परेशान हैं और अगर है भी तो चैन की नींद नहीं है. आप खुशनसीब हैं की आपके पास बिस्तर है जिसपर आप चैन की नींद ले सकते हैं.

३. आपके पास  नौकरी है

 अगर आपके पास नौकरी है है तो ये  बहुत ही बढ़िया बात है और अगर आपकी नौकरी अभी अभी गयी है तो भी परेशान न हों क्योंकि आपको एक और मौका मिला है अपने मन की मुताबिक काम करने का जिसके बारे में आप हमेशा सोचते थे बस आप इससे धुनते रहें और प्रयास करते रहें आप जरूर कामयाब होंगे.

४.आपके पास ज्ञान है

आज के समय में कुछ भी सीखना बहुत आसान है और इसके लिए आपको अपनी उम्र पर आश्रित नहीं होना पड़ता है क्योंकि इंटरनेट कभी भी कुछ भी सिख सिख सकते हैं.

 ५. आपके पास अच्छा खाना हैं

कभी आपने सोचा है की जब हमें ज्यादा देर तक खाना नहीं मिले तो हम कैसे परेशान हो जातें हैं तो अगली बार अपना खाना अच्छी तरह से मजे लेकर खाएं क्योंकि इसके लिए अपने बहुत म्हणत करी है और इन छोटी छोटी बातों से खुश रहना सीखें।