Trending

ज्यादा गरम चाय पीने से होता है कैंसर


अगर आप गरम चाय पिने के शौक़ीन हैं तो फिर सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत  अच्छा नहीं है और आपको यह आदत जल्दी से जल्दी बदल लेनी चाहिए।

अगर आप भाप निकलती चाय पीते हैं या फिर काफी गरम चाय पीते हैं तो आपके खाने की नली के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे खाने की नली झुलस सकती है और यही नहीं बल्कि कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इस बात का खुलासा संयुंक्त राष्ट्र की कैंसर एजेंसी ने किया है।

इसमें कॉफी जोकि सामान्य तापमान पर सर्व की जाती है शामिल नहीं है।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) के निर्देशक क्रिस्टोफर वाइल्ड ने कहा की रिसर्च के परिणामों से यह पता चला है की अगर आप बहुत गरम पदार्थ लेते हैं तो आपके भोजन की नली को नुक्सान हो सकता है क्योंकि इसकी वजह यह है की हमारे शरीर का तापमान पर निर्धारित होता है और जब हम इससे ज्यादा गरम पेय पदार्थ को लेते है तो यह सही नहीं होता है।

इस कैंसर एजेंसी ने करीब एक हज़ार विज्ञानिक अधयनों की समीक्षा की और ये निष्कर्ष निकल की कोई भी पेय पदार्थ ऐसा नहीं है जिसमे कैंसर का अधिक खतरा दिखता हो लेकिन कुछ कुछ अन्य तथ्य  समें जरूर आये जैसे की अगर पेय पदार्थ का तापमान ६५ डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है और तब उसका सेवन करने से भोजन की नली में कैंसर होने संभावना बढ़ जाती है।

एक बात और की इस रिसर्च को भारत में नहीं किया गया है बल्कि दूसरे देशों में किया है जैसे की चीन, दक्षिण अमेरिका, ईरान, टर्की क्योंकि इन देशों में भी पेय पदार्थ बहुत गरम पीने का काफी चलन है।

No comments

Please Share your Valuable Comments