Trending

फोर्टिस हॉस्पिटल ने कर दिया गलत पैर का इलाज



नई दिल्ली : एक कहावत है ऊँची दुकान और फीके पकवान ये कहावत दिल्ली के फोर्टिस हॉस्पिटल ने बिलकुल सही कर दी है क्योंकि इस हॉस्पिटल में डॉकटरों को ये ही नहीं पता होता की ऑपरेशन किस अंग का करना है उन्हें तो बस करना ऑपरेशन करना होता है तो कर देते हैं।

शालीमार बाघ के फोर्टिस हॉस्पिटल में ऐसी अजीब  घटना हुई  जिसमे बुधवार को एक मरीज जोकि पेशे से सीए है अपने सीधे पैर का इलाज़ करवाने के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल गया पर वहां डॉकटरों ने उसके दूसरे ही पैर का ऑपरेशन कर दिया जोकि बिलकुल ठीक था। इस मरीज के सीधे पैर की ऐडही का ऑपरेशन होना था पर डॉकटरों की टीम ने उसके उलटे पैर की ऐडही का ऑपरेशन कर दिया।

इस मामले की पुलिस कंप्लेंट भी करा दी गयी है और अशोक विहार के पुलिस स्टेशन में मरीज जिसका नाम रवि राय है और उम्र २४ साल ने ये बयां दिया है की इसकी सीधी पैर की ऐडही में चोट आई थी क्योंकि वह सीढ़ियों से फिसल गया था और ये घटना ईतवार को हुई थी इसके  हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए चला गया और वहां पर स्क्रीनिंग टेस्ट्स करवाए जिनमे ये पाया गया की उसकी सीधे पैर की ऐडही में चोट आई है और उसको सर्जरी करवानी पड़ेगी और उसकी ऐडही में स्क्रू डाले जायेंगे ताकि वह अपनी जगह पर रहे इसके बाद रवि के पिताजी ने बताया की जब सर्जरी  होने के बाद रवि को लाया गया तो उन्होंने देखा की डॉकटरों ने तो उसके दुसरे पैर की सर्जरी कर दी थी और सीधे पैर को छुआ तक नहीं गया था।

फिर क्या था रवि के पिताजी ने डॉकटरों को बताया की उन्होंने गलत पैर की सर्जरी कर दी है तो उन्होंने बड़े ही आराम से कहा की कोई बात नहीं वह दोबारा एक सर्जरी कर देंगे और उलटे पैर से स्क्रू निकल कर सीधे पैर में डाल देंगे और ये सब वो बड़े आराम से कर देंगे।

रवि की पिताजी ने अपनी कंप्लेंट में भी बताया है की जब सारे टेस्ट्स हो गए थे और उन्होंने सीधे पैर की ऐडही पर मार्कर से निशान भी बन दिए थे तो हॉस्पिटल का स्टाफ कैसे गलती कर सकता है ?

यही नहीं रवि का मेडिक्लेम इन्सुरेंस का पैसा जोकि एक लाख वो हॉस्पिटल को मिल चुका है।

अभी रवि को मैक्स हॉस्पिटल में शिफ्ट करा दिया गया है और उसका इलाज़ वहां चल रहा है।

बुधवार को फोर्टिस हॉस्पिटल ने दी जिसमे उन्होंने ये कहा है की जो स्टाफ इस गलती का ज़िम्मेदार था उसकी जांच करने के लिए एक कमेटी बनायी है जोकि इस पूरे मामले करेगी। शुरुआती जानकारी में ये है की जिन डॉक्टर्स को ये इलाज करना था उन्होंने रूटीन ऑपरेटिंग प्रोसीजर को ठीक से नहीं करा था और इसकी वजह से इतनी बड़ी गलती हो गयी।


फोर्टिस हॉस्पिटल ने इन पांच डॉक्टरों को निलम्बित कर दिया है और दुसरे लोगों के खिलाफ भी एक्शन लिया जा रहा है।

पुलिस ने धारा ३६६, ३३८ और धारा ३४ के तहत मुकदमा दर्ज़ कर लिया है और आगे की जांच कर रही है।


1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Please Share your Valuable Comments